रायपुर के दंपति की बनाई ब्लेजर गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज, जानें खासियत

0
39
रायपुर के दंपति की बनाई ब्लेजर गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज, जानें खासियत
इस विशाल कोट को बनाने में उनकी पत्नी खेमेश्वरी साहू ने पूरी मदद की। ब्लेजर बनाने के पीछे उनका उद्देश्य देश में पहचान बनाना और नाम ऊंचा करना था।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भरत लाल साहू की बनाई 63 फीट की ब्लेजर गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बड़ी ब्लेजर के रूप में दर्ज हो गई है। गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड की अधिकृत लेखिका महिला थाना काउंसलर सोनल राजेश शर्मा ने शुक्रवार को यहां प्रेस क्लब में भरत लाल को प्रमाणपत्र दिया।

नवंबर में कमल विहार के पास एक निर्माणाधीन कॉम्प्लेक्स में प्रदर्शन के लिए टांगी गई विशाल ब्लेजर को लेकर नईदुनिया ने सबसे पहले खबर प्रकाशित थी। इसके बाद गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने इसे संज्ञान में लिया। प्रमाणपत्र पाते ही भरत लाल की खुशी छलक पड़ी। उन्होंने बताया कि इस विशाल कोट को बनाने में उनकी पत्नी खेमेश्वरी साहू ने पूरी मदद की। ब्लेजर बनाने के पीछे उनका उद्देश्य देश में पहचान बनाना और नाम ऊंचा करना था।blazer

इस तरह बनी ब्लेजर
750 मीटर कपड़े से 360 चादर बनाई गई। फिर चादरों को जोड़कर इस तरह ब्लेजर बनाई गई कि कोई भी चादर आड़ा-तिरछा न कटे। अब इस ब्लेजर को खोलकर सभी चादरों को गरीबों में वितरित कर दिया जाएगा।

बटन की विशेषता
ब्लेजर के बटन में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा, सत्य मेव जयते, देश की धर्मनिरपेक्षता, देश की ऐतिहासिक धरोहरों, विभिन्न धार्मिक स्थल, राष्ट्रीय पक्षी-पशु और पुष्प, कृषि, पर्यावरण संतुलन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और भारतीय शास्त्रीय संगीत को दर्शाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here