बारिश का असर खत्म, बढ़ने लगा पल्यूशन

0
10
बारिश का असर खत्म, बढ़ने लगा पल्यूशन

बारिश के बाद कम हुआ प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ने लगा है। दिल्ली का एयर इंडेक्स रविवार को फिर 300 से ज्यादा हो गया है। सफर के मुताबिक, अब प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ेगा, लेकिन अगले तीन दिन तक खतरनाक लेवल तक नहीं पहुंचेगा।

दिल्ली का एयर इंडेक्स 23 जनवरी की बारिश के बाद 300 से नीचे चल रहा था। कोहरे के बावजूद सुबह भी प्रदूषण का लेवल कम था, क्योंकि बारिश से धूल आदि कम हुई थी। आईएमडी के अनुसार अब नॉर्थ वेस्ट से आने वाली हआएं तेज होंगी, जिनके ज्यादा नम होने से पल्यूशन भी धीरे-धीरे बढ़ेगा। सीपीसीबी के एयर इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली का एयर इंडेक्स 301 दर्ज हुआ। फरीदाबाद में यह 354, गाजियाबाद में 385, गुड़गांव में 245 और नोएडा में 280 रहा। अब इसमें धीरे-धीरे इजाफा हो सकता है। सफर के मुताबिक रविवार को पीएम 10 का लेवल 236 एमजीसीएम रहा, जो अगले तीन दिनों में बढ़कर 271 तक पहुंच सकता है। वहीं, पीएम 2.5 का स्तर 151 एमजीसीएम रहा, जो अगले तीन दिनों में बढ़कर 158 पहुंच सकता है। सीपीसीबी की अडवाइजरी के मुताबिक, लंबे समय तक बाहर रहने से बचें, बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग करें और सुबह-शाम की सैर से बचें।

होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

पिछले एक हफ्ते से कंपकंपा रही ठंड से संडे को कुछ राहत मिली। तापमान 22.6 डिग्री पहुंच गया और अगले दो-तीन दिन में बढ़ोतरी के आसार हैं। ऐसे में कुछ राहत रहेगी, लेकिन फिर ठंड वापस लौटेगी। स्काईमेट के चीफ मेट्रोलॉजिस्ट डॉ. महेश पलावत ने बताया कि फॉग का असर अब कम होगा, लेकिन 1 फरवरी से फिर ठंड बढ़ने लगेगी। एक वेबसाइट का दावा है कि 5 फरवरी को हल्की बारिश से मौसम बदल सकता है, जबकि 9, 10, 11 फरवरी को भी बारिश के आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here