Aadhaar को बैंक खातों और पैन से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ी

0
26
Aadhaar को बैंक खातों और पैन से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ी

अपने 12 अंकों की आधार संख्या को बैंक खातों और स्थाई खाता संख्या (पैन) से जोड़ने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई थी, जिसे अब बढ़ा कर 31 मार्च कर दिया गया है. सरकार ने बुधवार (13 दिसंबर) को यह घोषणा की. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आनेवाले राजस्व विभाग ने इस संबंध में मंगलवार (12 दिसंबर) को अधिसूचना जारी की थी. अधिसूचना के मुताबिक, ‘आधान संख्या और पैन को 31 दिसंबर, 2017 तक दाखिल करें’ की जगह पर अब इसमें ‘आधार संख्या, पैन या फॉर्म 60 को केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित तारीख तक दाखिल करें’ की बात कही गई है. इससे पहले सरकार ने बैंक खातों और पैन के साथ आधार संख्या को जोड़ने के लिए 31 दिसंबर तक तिथि अनिवार्य की थी.

Aadhaar को बैंक खातों और पैन से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ीनए अकाउंट खोलने और वित्तीय सौदों के लिए आधार, पैन की 31 दिसंबर की समयसीमा टली
सरकार ने कुछ निश्चित वित्तीय लेनदेन मसलन बैंक खाता खोलने के लिए आधार नंबर और स्थायी खाता संख्या (पैन) देने की 31 दिसंबर की समयसीमा को अगली सूचना तक टाल दिया है. मंगलवार (12 दिसंबर) को एक गजट अधिसूचना के जरिये इस समयसीमा को वापस लिया गया है. नई समयसीमा के बारे में बात में सूचित किया जाएगा.

गजट में अधिसूचित नए नियम के तहत मनी लांड्रिंग रोधक कानून, 2002 में संशोधन किया गया है. इसमें 31 दिसंबर, 2017 तक आधार और पैन नंबर देने की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है. इसमें यह प्रावधान है कि आधार नंबर और पैन नंबर या फॉर्म संख्या 60 को केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित की जाने वाली नई तारीख तक देना होगा.

भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 12 अंक की बायोमीट्रिक आधार संख्या जारी करता है. वहीं पैन आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. फॉर्म 60 उस व्यक्ति के लिए जारी किया जाता है (कंपनी नहीं) जिसके पास पैन नहीं होता और वह कोई लेनदेन करता है. वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा मंगलवार (12 दिसंबर) को जारी अधिसूचना के तहत बैंक खाता खोलने या अन्य इसी तरह की गतिविधियों के लिए आधार नंबर देने की समयसीमा को टाला गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here