एयर फोर्स की स्वदेशी पावर : 830 किमी. की स्पीड से त्रिशूल के रूप में आएंगे तीन सुखोई

0
8
एयर फोर्स की स्वदेशी पावर : 830 किमी. की स्पीड से त्रिशूल के रूप में आएंगे तीन सुखोई

रिपब्लिक डे परेड में इस बार एयर फोर्स की झांकी में स्वदेशी का जलवा होगा। इसमें ऐसे विमान, रडार और मिसाइल सिस्टम के मॉडल दिखेंगे, जो स्वदेशी तौर पर विकसित किए गए हैं। इनमें हल्का लड़ाकू विमान तेजस, रुद्र हेलीकॉप्टर, अरुध्र रडार और आकाश मिसाइल सिस्टम हैं। रुद्र हेलीकॉप्टरों को पहली बार रिपब्लिक डे परेड में दिखाया जाएगा। 3 महिला अफसर इन्हें शोकेस करेंगी।

परेड में वायुसेना की टुकड़ी में 144 वायुसैनिक और तीन अफसर होंगे। यह टुकड़ी एयर फोर्स के बैंड की ‘साउंड बैरियर’ धुन पर कदमताल करेगी। टुकड़ी के पीछे बैंड में 72 म्यूजिशन और 3 ड्रम मेजर होंगे। इसके बाद झांकी होगी। इसमें ‘स्वदेशीकरण को बढ़ावा’ थीम होगी। 38 एयरक्राफ्ट दो ब्लॉक में उड़ान भरेंगे। पहले ब्लॉक में परेड के दौरान एमआई 17 वी-5 हेलकॉप्टर सामने आएंगे। इनके साथ देश और तीनों सेनाओं के झंडे और आसियान का झंडा भी होगा। गौरतलब है कि इस बार रिपब्लिक डे परेड में 10 आसियान देशों के राष्ट्र प्रमुख चीफ गेस्ट के तौर पर शिरकत करेंगे। इसके बाद भारतीय सेना के अडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव सामने आएंगे। इन्हें देश में ही विकसित किया गया है।

दूसरे ब्लॉक में परेड के बाद फ्लाई पास्ट होगा। इसमें रुद्र हेलिकॉप्टरों को पेश किया जाएगा। ये अडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर पिछली बार के एमआई-35 हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे। इसके बाद 3 सी-130 जे विमान ग्राउंड से 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरेंगे। 3 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमानों की स्पीड 780 किलोमीटर प्रति घंटा एयर फोर्स की स्वदेशी पावर : 830 किमी. की स्पीड से त्रिशूल के रूप में आएंगे तीन सुखोईहोगी। जगुआर की भी यही स्पीड होगी। 5 मिग 29 विमानों की उड़ान देखने का भी मौका मिलेगा। 3 सुखोई 30 विमान त्रिशूल के रूप में 840 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर आएंगे। आखिर में एक सुखोई-30 अकेले आएगा। तीनों सेनाओं के पूर्व सैनिकों की झांकी में यह घूमते पोडियम पर दिखाया जाएगा कि पूर्व सैनिक देश के लिए असेट हैं। खेती, सुरक्षा और आपदा राहत जैसे अलग-अलग कामों में लगे पूर्व सैनिकों को झांकी में दिखाया जाएगा। बीटिंग रिट्रीट में भी एयर फोर्स का बैंड हिस्सा लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here